अपने Blog में Back To Top Button कैसे लगाये ?

Posted on

अपने blog को अच्छा design करने के लिए हम क्या-क्या नहीं करते और design करने के दौरान हम अपने blog में बहुत सारे widgets, plugins, javascript add कर देते है, जिसकी वजह से हमारे blog का design तो अच्छा हो जाता है लेकिन blog कि loading speed down हो जाती है. Blog पर जरुरत से ज्यादा java script use करने से blog कि loading speed कम हो जाती है. आज हम blog design के ऐसे function के बारे में बताने वाले है जो कि आपके blog navigation को smart बनाने का काम करता है. इस function का नाम है Back To Top Button.

अपने Blog में Back To Top Button कैसे लगाये ?

आप name से ही समझ गए होगे कि हम किस चीज कि बात कर रहे है. लेकिन फिर भी आपको समझ में नहीं आया तो आप हमरे blog के निचे right corner में देखिये. आपको एक Top button नजर आएगा. इसी button को Back To Top Button कहा जाता है. और जब आप इस button पर click करते हो तो आप automatically हमारे blog के सबसे Top पर चले जाओगे.

अगर आप अपने blog में long post लिखते हो तो ये button आपको अपने blog पर लगाना चाहए ताकि आपके blog पर आने वाले visitors को navigate करने में आसानी हो. मान लीजिये कि आपने blog में एक long post लिखा है और कोई उसे read कर रहा है. तो अगर उसे आपके blog के top में जाना हो तो वो क्या करेगा ? जाहिर सी बात है कि वो scroll up करके आपके blog के top में जायेगा, लेकिन अगर आप अपने blog के corner में एक ऐसा botton लगा देते हो जिस पर click करने से कोई भी directly आपके blog के top में चला जाए तो कितना अच्छा होगा.

खास कर mobile visitors के लिए ये button काफी फायदेमंद होता है, क्यूँ कि अगर mobile के जरिये कोई long post read किया जाए और फिर से post के starting में scroll up करके जाए जाए तो ये काफी मुस्किल होता है, और इसकी वजह से काफी समय भी बर्बाद होता है. Overall अगर आप अपने blog पर आने वाले visitors को एक smart और easy navigation देना चाहते हो तो आपको अपने blog में Back To Top button लगाना ही चाहिए.

अपने blog में Back To Top Button कैसे लगाये ?

जैसा कि मैंने बताया कि अपने blog पर जितना हो सकते उतना कम java script use करना चाहिए ताकि हमारे blog कि speed down न हो. और आज हम जिस Back To Top Button के बारे में बताने वाले है उसमे java script use ही नहीं होती, यानि कि अगर आप ये botton अपने blog पर लगते हो तो इसकी वजह से आपके blog कि speed down नहीं होगी.

आपको internet पर ऐसे बहुत से guide मिल जायेंगे जो आपको Back To Top Button के बारे में बताते है, लेकिन वो सब java script के जरिये Back To Top Button लगाना बताते है. मुझे नहीं लगता कि इतनी छोटी सी चीज के लिए java script use करना सही रहेगा, क्यूंकि अगर किसी को आपके blog के top में जाना है तो वो directly top में ही जायेगा. तो चालिया जानते है कि अपने blog में Back To Top Button कैसे लगाये……

ऊपर दिए गए code को copy करे और अपने blog पर widget कि तरह use करे. यानि कि अगर आप blogger में अपना blog बनाये हो तो Layout >> Add a gadget >> HTML JavaScript में जाए और दिए गए code को paste करके save करे. ठीक इसी तरह अगर आपने अपना blog WordPress पे बनाया हुआ है तो आपको Appearance >>Widgets >> Custom HTML में जा कर code को paste करना है और save करना है. बस इतना करते ही आपके blog में Back To Top Button show होने लगेगा.

Friends आज का हमारा post आपको कैसा लगा हमे comment के जरिये जरुर बताये और अगर आपको इस Back To Top Button का design में कुछ changes चाहिए तो उसके बारे में भी हमें जरुर बताये ताकि हम उसी के हिसाब से आपको code दे सके. HAPPY BLOGGING

🚣‍♀️ Agar aapko ye article acchi lagi to isay apne social network par jarur share kare 🤓 THANKS

2 thoughts on “अपने Blog में Back To Top Button कैसे लगाये ?

  1. नमस्कार गुरु जी: बेक टू टोप की जानकारी के लिए बहुत-2 धन्यवाद। और सर बटन का डिजाइन एक (उपर जाता हुआ तीर जिसमें नीचे पुंछ भी रहेगा) Top शब्द भी उपर से नीचे होने से सुन्दर दिखेगा। और तीर का उपर और नीचे का हिस्सा अलग कलर रहेगा। ये डिजाइन आप जब भी बनायें तो अपनी इसी पोस्ट में एड कर दिजिए कृपया एक कोपी मुझे ईमेल। सर ये मैंने अपना विचार दर्शाया है।
    और सर इस कोड को मैंने ब्लॉग के edit html में जहाँ साइडबार विजेट का html code End होता है वहां लगया है ठीक काम कर रहा है। अब आपके हिसाब से कोड को कहाँ लगाना चाहिए या ठीक है जानकारी दिजिएगा। टोप बटन कोशिश किजीयेगा। 🙏धन्यवाद🙏

    1. धीरेन्द्र जी आपके विचार कि हम कद्र करते है और हम जल्द ही इसका update भी देंगे. आप अपने blog के किसी भी widget location पर code लगा सकते हो.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *