Blog Ka Naam Hi Hume Inspire Karti Hai

Posted on

Hello bloggers कैसे हो आप सब, मुझे पूरी उम्मीद है कि आप अपने blogging में लगे हुए हो और regularly अपने blog पर के new post जरुर publish करते होगे, पर क्या कभी आपने सोचा है कि किसी भी ब्लॉग का नाम कितना मायने रखता है ? नहीं ना, तो आज हम आपको blog name कि importance के बारे में बताएँगे और आज आप जानोगे कि एक blog का नाम कैसे किसी को inspire यानि कि प्रेरित करने का काम करता है.

Blog Ka Naam Hi Hume Inspire Karti Hai

जैसे हमारा blog का नाम है smart2blogging जो किसी दुसरे blog या website से मिलता जुलता नहीं है, यानि कि अगर आप smart2blogging से related कोई दूसरा नाम internet पर search करोगे तो आपको मिलेगा नहीं और यही uniqueness हमें blogging करने के लिए inspire करती है.

आपने बहुत से ऐसे top blog के नाम जानते होंगे और ये भी जानते होंगे कि उनके blog name से related कौन सा दूसरा blog है. आपने shoutmeloud blog का नाम तो सुना ही होगा और आपने shoutmeloud से related भी blog का नाम भी सुना होगा जैसे – shoutmehindi, shoutmehere, shouthere etc.. ये सभी दुसरे blog shoutmeloud से मिलता जुलता नाम से है, इसका मतलब ये है कि shoutmeloud से inspire हो कर लोग उनसे मिलता जुलता नाम से ही blog बनाते है.

Shoutmeloud एक English blog है और English blog का similar name वाले blog मिलना थोड़ा मुस्किल है लेकिन अगर हिंदी blog कि बात कि जाए तो आपको एक ही blog name के कई सरे नाम internet पर मिल जाते है.

जैसे अगर हिंदी motivational blog कि बात कि जाए तो achhikhabar.com का नाम सबसे पहले लीया जाता है, और अगर इसी blog name से related अगर हम internet पर search करे तो आपको बहुत से नाम देखने को मिलेंगे जैसे – Acchibaat, acchibaatain, achhisoch, acchisikh etc etc.. ये सभी blog achhikhabar से inspire हो कर ही अपना blog बनाये है इसलिए तो इनके नाम में भी acchikhabar कि एक झलक नजर आती है.

मैं भी 2016 में achhikhabar से inspire हो कर अपना blog बनाया था जिसका नाम मैंने रखा acchibaat.com , अब आप खुद अंदाजा लगा सकते हो कि human mentality ही ऐसी है कि वो हमेसा किसी न किसी को follow जरुर करता है, चाहे real life हो या फिर blogging.

आज हम आपको इसी के बारे में वो hidden बातें बताने वाले है जिसे समझने में मुझे काफी साल लग गए और जब मुझे समझ में आया तो ये पता चला कि blog name ही हमें inspire करने का काम करती है. तो चलिए जानते है.

Blog का नाम ही हमें Inspire करती है

Friends अब आप ये तो समझ ही गए होगे कि एक blog का नाम कितना important होता है, अगर आप किसी blog से inspire हो कर अपना blog बनाये हो तो आपके मन में ये ख्याल जरुर आया होगा कि उस blog से मिलते-जुलता नाम से ही अपना blog बनाया जाए.

और अगर आपके मन में ये ख्याल आया है तो आप दुसरे blog से inspire हुए हो. Inspire हो कर blog बनाना कोई गलत बात नहीं , लेकिन किसी भी blog को follow करना गलत बात है. Internet पर आपको बहुत सी information मिल जाएगी और अगर सिर्फ एक blog कि बात कि जाए तो उसमे हर type कि information मिलना possible नहीं, कहने का मतलब ये है कि अगर आप किसी के blog को follow करोगे तो आपका mindset एक follower कि तरह हो जायेगा और आप कभी भी अपने blog को उस level पर नहीं ले जा सकते जहा आपके blog को दुसरे लोग follow करेंगे या फिर आपके blog से inspire होंगे.

हमें अपनी सोच का दायरा बढ़ानी होगी और ये decide करना होगा कि हम blogging क्यूँ करते है ? क्या हम सिर्फ inspiration चलते blog बनाये है ? या फिर हमे blogging के जरिये famous होना है ?

इन सवालों का जवाब आपके blog name में ही छिपा हुआ है. अगर आपके खुद का blog name आपको inspire नहीं करता तो आप दुसरे blog से inspiration ले कर क्या करोगे. ये बहुत simple सी बात है जिसे maximum blogger ignore कर देते है, लेकिन ये सच है अगर आप अपने blog से ही खुश नहीं हो तो आपके blog पर आने वाले visitors भी निराश होंगे.

हमारे ये post लिखने का main मकसद यही है कि आप अपने blog name को ही अपना inspiration बनाओ, वो अलग बात है कि आप किसी दुसरे blog से inspire हो कर अपना blog बनाये हो लेकिन अब आपको अपने blog के जरिये ही खुद को inspire करना होगा ताकि आप हमेसा blogging में active रहो.

Maximum blogger अपने list में ऐसे 3-4 blog name को रखते है और उन्हें follow भी करते है, और कुछ ऐसे भी blogger है जो दुसरे top blog को इतना follow करते है कि उनके सभी post को अपने हिसाब से लिखने लगते है. ऐसा न करे, क्यूंकि अगर आप किसी दुसरे blogger के foot-print पर चलोगे तो आप खुद अपना रास्ता भूल जाओगे, और blogging करना भी बहुत confusing लगेगा.

बेहतर यही है कि आप अपना रास्ता खुद बनाओ, जिसे जो करना है करे पर आप कुछ ऐसा करो जिसे देख कर लोग inspire हो जाए, पर ऐसा करने के लिए आपको सबसे पहले अपने blog से inspire होना होगा.

आपने देखा होगा कि मैं अपने हर एक post के end में HAPPY BLOGGING लिखता हूँ, क्या आपने कभी सोचा है कि ये word मैं क्यों use करता हु.. ये word मैं अपने लिए use करता हूँ, और इस word को अपने blog post के end में लिखने के लिए मुझे बहुत से research और experience share करने होते है और end में जब मुझे लगता है कि post पूरी तरह complete और impressive हो गयी है तो मैं HAPPY BLOGGING लिखता हु. ये word मुझे अपने blogging के लिए inspire और admire करने का काम करती है. ये word लिख कर में खुद को recognize करने का काम करता हु.

Friends अपने blog से love करो तो अच्छा है नहीं तो अगर आप किसी दुसरे blog से love करोगे तो आपका blog का क्या होगा 🙂 HAPPY BOGGING

🚣‍♀️ Agar aapko ye article acchi lagi to isay apne social network par jarur share kare 🤓 THANKS

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *