Bloggers ke liye top 5 website list

Posted on

अगर आप एक blogger हो तो आप जरुर किसी न किसी website और blog को follow करते होगे. ऐसा करना भी जरुरी है क्यूंकि की अपने blog पर knowledgeable और impressive post लिखने के लिए हमे research करना होता है. आज हम ऐसे ही 5 website के नाम बताने वाले है जिसे हर blogger follow करता है आप भी इनमे से किसी न किसी website को जरुर follow करते होंगे. अगर नहीं करते तो इन्हें follow करना सुरु कर दिए ताकि आप blogging से कभी हार न माने.

Bloggers के लिए Top 5 Website List

Blogging में सभी success पा जाये ऐसा जरुरी नहीं है, जरुरी तो ये है कि आप blogging के प्रति कितने passionate हो. आपका पैशन ही आपको blogging का राजा बनाता है. आप India के top bloggers के नाम जानते ही होंगे, और कुछ साल बाद ये list और भी बढ़ने वाली है.. क्या आप भी future में top bloggers की श्रेणी में सामिल hona चाहते हो ?

Experienced और newbie में फर्क इतना ही है की experienced वाले को काम करने का तरीका पता है और newbie को काम करते हुए सीखना होता है. और एक blogger को सिखने के लिए और अपने blog पर quality article लिखने के लिए अपने experience और दुसरे website का सहारा लेना पड़ता है.

कुछ website ऐसे है जिन्हें हर blogger को follow करना ही चाहिए, आज मैं जिन website के नाम आपको बताने वाला हु वो आपके blog को run करने के लिए , आपके blog की performance check करने के लिए, आपको new ideas देने के लिए , आपके blogging limit बताने के लिए और आपको हमेसा motivate रखने के लिए help करेगी. तो चलिए जानते है…

Bloggers के लिए Top 5 Website List

1. ShoutMeLoud / ShoutMeHindi

अगर blogging करना है तो आपको blogging के बारे में पता hona चाहिए और shoutmeloud blog के जरिये आप बहुत ही आसानी से blogging सिख सकते हो. ये एक English blog है जहा आपको blogging से related सभी doubt, problems का solution और हर questions का जवाब मिल जायेगा. 

अगर आपको English समझने में परेशानी होती है तो आप ShoutMeHindi blog पर जा सकते हो , ये blog पूरी तरह Hindi में है. 

बहुत से blogger अपना blog बनाने के बाद post लिखने और publish करने में लग जाते है, लेकिन ऐसा करना सही नहीं. पहले आपको ये समझना होगा कि post लिखा कैसे जाता है.. Post को seo friendly बनाने का सही तरीका क्या है.. Overall आपको blogging से related सभी basic concept के बारे में पता होना चाहिए.

Blog बनाने के बाद maximum blogger post publish करने मे लग जाते है और जब उनके blog की traffic नहीं बढती तो घूम-फिर कर वो उसी जगह पर आ जाता है जहा पर वो पहले थे, यानि की फिर से वो अपने सभी post को update करने में लग जाते है. ऐसा आपके साथ भी हुआ होगा और आप भी अपने blog के performance को लेकर परेसान हुए होंगे.

बेहतर यही है की blogging में परेशानी न हो इसलिए shoutmeloud और shoutmehindi blog का दमन थाम लिया जाये.

जब मैंने blogging की सुरुवात की थी तो मैंने shoutmeloud से बहुत कुछ सिखा और आज भी मैं इस blog पर visit करता हु ताकि कुछ नया सिख सकू.

2. Related Blog

आपने जिस topic पर blog बनाये हुआ है उसी से related blog ही आपके knowledge improve करने के काम करता है. इसलिए number 2 website list में आपके niche से related blog ही है.

अगर आपने motivational blog बनाया हुआ है तो आपके लिए achhikhabar.com से बेहतर blog नहीं होगा, और अगर आपने tech blog बनाया है तो hindime.net आपके लिए काफी helpful साबित हो सकता है.

Blogging करने का मतलब ये नहीं होता कि हम new post लिखते जाये और उसे publish करे, इसका मतलब ये भी है कि आप अपनी knowledge को enhance करो, जो की आपके blog से related blog से ही मुमकिन है.

3. Wikipedia

आपके blog topic से related blog आपके knowledge को बढ़ाने का काम करती है वही अगर आपको deep knowledge चाहिए तो आपको Wikipedia website को भी follow करना चाहिए.

Wikipedia website में आपको सभी जानकारी बहुत विस्तार से मिल जाती है जो कि किसी भी article पर research करने के लिए बहुत बढिए है.

Wikipedia आपके knowledge को enhance करने का काम करती ही है साथ में आपके blog की traffic भी बढाती है. हमने अपने previous post में इसकी जानकारी दी है आप उसे read करे – Wikipedia के जरिये blog traffic कैसे बढ़ाये ?

4. Google Translate

जैसा की नाम से पता चलता है , ये website के जरिये हम language translate कर सकते है. कई bar ऐसा होता है की हम किसी topic पर article लिखने के लिए research करते है और कुछ language हमे समझ नहीं आते.

आप wikipedia website को ही ले लो, इस website में सभी जानकारी बहुत ही बेहतरीन ढंग से दे जाती है , लेकिन इसमें language इतने pure होते है की समझने में थोड़ी दिक्कत आती है. अब आप Google Translate website के जरिये tough words को भी बड़े आसानी से समझ सकते हो.

5. Google Analytic

आप अपने blog पर जितना भी मेहनत कर लो अगर आपको अपने blog के performance के बारे में नहीं पता तो सब कुछ बेकार है. Google Analytic website के जरिये आप अपने blog की traffic को easily monitor कर सकते हो.

आज भी बहुत से blogger जिन्होंने blogger.com पर अपना blog बनाया हुआ है वो analytic website का इस्तेमाल नहीं करते और blogger.com में जो stats दिया होता है उसे follow करते है. ऐसा आप न करे क्यूंकि blogger stats आपके blog की accurate traffic नहीं बताती है.

Friends आप इन सभी website को follow जरुर करते होगे लकिन अगर आप ऐसा नहीं करते तो करना सुरु कर दीजिये क्यूंकि आपका एक बढ़ा हुआ कदम ही आपको आपके मंजिल तक ले जाने में आपकी help करेगा. आपको हमारा आज का post कैसा लगा हमें comment के जरिये बताना न भूले. HAPPY BLOGGING

🤔 Agar aapko hamari ye article acchi lagi ya fir aap kuch puchna chahte hai to comment ke jariye bataye 🤗