Blogging शुरू करने से पहले इन बातों का रखे ख्याल

Posted on
हर blogger को inspire करने वाला एक blog जरुर होता है, जैसे acchibaat.com को inspire करने वाला blog achikhabar.com और kaisekare.in है. आज से एक साल पहले जब मैं google पर कुछ search कर रहा था तब मैंने acchikhabar.com को visit किया , achhikhabar.com बहुत ही motivational और inspiring blog है. वहा पे मुझे blogging से related बहुत सी जानकारी मिली , गोपाल शर्मा जो की achhikhabar.com के founder है .. उनके successful blogging carrier story को पढ़ कर मैं इतना inspire हो गया कि मैंने acchibaat.com blog बनाया. 


Inspiration और motivation तो हमे दुसरे successful blog से मिल जाती है पर अपने blog को successful करने के लिए हमे खुद को अपने blog के प्रति inspire करना होगा. अगर आप किसी के blog को read करके inspire हो सकते हो और अपने blog को read करके inspire नहीं होते तो आपके blogging करने का कोई meaning नहीं है. Blogging शुरू करने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद ही जरुरी है ताकि आप अपने blog को नई उँचइयो तक ले जा सको.

क्यों करना है blogging ?

सबसे पहले अपने आपसे ये सवाल करें कि क्यों करना है blogging ? इसका जवाब बेशक यही होगा कि दुसरे blog इतना सोहरत पा सकते है तो हम क्यूँ नहीं… पर ऐसा नहीं है .. Blogging start करने से पहले इस सवाल का जवाब ऐसा होना चाहिए ताकि हमेसा ये आपको motivate कर सके.. जैसे जब मैं achhikhabar.com से inspire होकर acchibaat.com बनाई थी तब मैंने भी ये सवाल खुद से पूछा था .. और मेरा जवाब यही था कि लोगो के बिच मुझे famous होना है और लोगों के दिलों में राज करना है, जिसके लिए मुझे हमेसा उनके लिए नए-नए विषय लिखना होगा और आज acchibaat.com ऐसा करने में कामयाब भी हुआ है. हम आज भी ऐसे articles लिखते हैं जो लोगो को पसंद आये. Blogging शुरू करने से पहले आप भी कुछ ऐसा करने का सोचें जो की आपको और आपके visitors को एक साथ motivate करे. अगर आपको blogging शुरू करने की कोई वजह ही नहीं नजर आती तो आपको हमेसा ये दुविधा रहेगी कि आप ने क्यों blogging शुरू की और आप अपने इसी दुविधा में उलझ जाओगे.



क्या आपको लिखना पसंद है ?
आप अपने अतीत में झांक के देख सकते है, जब आप school के debate और essay competition में हिस्सा लेते थे तब आपका performance कैसा था. जब आप किसी विषय पर debate या essay लिखते थे तब आपको अनुभव कहा से मिलता था. कुछ लोग रटे-रटाये बातों को ही लिख देते हैं और कुछ अपने अनुभव के बल-बूते लिखते हैं. आपको ये ज्ञान होगा की आप कितना बेहतर और कितना अच्छा लिख सकते हो. अगर आपको लिखना पसंद है तो आपके लिए blogging सही platform है नहीं तो आप blogging में ज्यादा दिन नहीं टिक सकते. 

Blogging करना है तो लिखना तो पड़ेगा ही, बिना लिखे blogging में सफल नहीं हो सकते. पर सिर्फ लिखना ही जरुरी नहीं होता , आपको अपने article को ऐसा लिखना होगा जो सभी के लिए नया हो और जिसे लोग पसंद करे.. दुनिया एक ज्ञान का भंडार है और इस ज्ञान के भंडार में से आप कुछ चीजों को अपने blog पर दर्शा सकते हो.



किस विषय में अपना blog बनाया जाये ?
हर इंसान के अन्दर एक talent होता है कोई sports में talented है , तो कोई drawing में, कोई business में , तो कोई study में… आपको अपने अन्दर झाक के देखना होगा कि आपके अन्दर कौन से talent छिपे है. आप उन्ही talent को लेकर अपने blog का विषय निर्धारित करें. जैसे acchibaat.com (ABC) एक relationship blog है, यहाँ पे हम रोजाना रिश्तों के बारे में लोगों के नजरिये और अपने रिश्ते को बचाने के नये-नये तरीके बताते हैं. वैसे ही आप भी blog बनने से पहले अपने blog का एक विषय चुने जिसमे आप perfect हों. 

एक दुकान में बहुत सारे विभिन्न प्रकार के products available है और उसी के बगल में एक ऐसी दुकान है जहाँ सिर्फ cosmetic product मिलते हैं. जब किसी को cosmetic product ख़रीदा होगा तो वो cosmetic product की दुकान में ही जायेगा… माना की पहले दुकान में cosmetic product already available है पर लोग दुसरे दुकान को ही prefer करेंगे. आप अपने blog को एक दुकान की भांति समझ सकते हो. आपके blog में बहुत से articles हैं पर एक विषय में कोई भी article नहीं है. तो लोग आपके blog में क्यों आयेंगे ? 

acchibaat.com में भी बहुत सारे articles है पर हमने relationship article पर ज्यादा focus किया है इसी लिए ज्यादातर visitors हमारे relationship articles के लिए ही आते हैं. आप भी अपने blog पर एक ऐसी ही विषय चुने जो आपके blog की पहचान हो.

अगर आप किसी विषय में महारथी (expert) हैं तो आपके लिए उस विषय पर लिखना कोई मुस्किल काम नहीं होगी पर अगर आपने ऐसी विषय चुना है जिसके बारे मे आपको ज्यादा ज्ञान नहीं है तो आप अपने blog को एक निर्धारित दुरी तक ही ले जा सकते हैं.

तो दोस्तों जब भी आप blog बनाने की सोचें तो in 3 सवालों का जवाब आपके पास जरुर होना चाहिए…

  1. क्यों करना है blogging ?
  2. क्या आपको लिखना पसंद है ?
  3. किस विषय में अपना blog बनाया जाये ?

अगर आप इन तीनो सवालों का जवाह देने में सक्षम है तो आप अपना खुद का blog भी बना सकते हो और उसमे sucess भी हासिल कर सकते हो. मैं हमेसा कहता हूँ कि जिंदगी बहुत छोटी है जीने के लिए पर ये जीना भी कोई जीना है , कोई कैसा काम कर जाओ यारो ताकि लोगो की जिंदगी कम पड़े आपको याद करने के लिए… 
🚣‍♀️ Agar aapko ye article acchi lagi to isay apne social network par jarur share kare 🤓 THANKS

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *