Blogging Skill Ko Kaise Improve kare or isme Alexa kaise hamare help kar sakta hai

Posted on
Smart2Blogging Wish You Happy Diwali Click Here

618 total views, 3 views today

Blogging करना और उसमे टिके रहना बहुत ही difficult है. अगर आप अपने blog को monitor करोगे तो आपको पता चलेगा कि आपके blog के articles दूसरो के मुकाबले काफी नहीं है. जब भी मैं blogging के बारे में discuss करता हु तब मैं acchibaat.com (hamara pehla blog) का जिक्र जरुर रहता हूँ, क्योंकि मैंने अपने blogging के दोरान बहुत कुछ सिखा है और acchibaat.com इसका जीता जगता example भी है. 

जब मैंने acchibaat.com (ABC) की शुरुवात की थी तब मुझे कुछ पता नहीं था कि कैसे अपने blog को बेहतर बनाया जाये.. मैं लिखता रहा … लिखता रहा …. और बस लिखता रहा …. मैंने बहुत hard work किया, लेकिन blogging करने के लिए hard work की जरुरत नहीं होती बल्कि smart work की जरुरत होती है. आपके smart work ही आपके blog को successful बनाता है. Alexa एक ऐसा platform है जहा पे आप अपने blog की position और improvement track कर सकते हो.

 

Alexa क्या है ?

Alexa एक ऐसा platform है जहा आप अपने blog से related सारी जानकारी हसिल कर सकते है. जैसे –
  • आपके blog का global ranking क्या है ?
  • आपके blog का Indian ranking क्या है ?
  • आपके blog के competitor blog कौन-कौन से है ?
  • आपके blog का main keyword क्या है ?
  • आपके blog के कितने backlinks है ?
इन सारे सवालों का जवाब आपको Alexa देता है … इन सभी के answer को जान के हम अपने blog को improve कर सकते है. आइये जानते हैं Alexa की मदद से हम अपने blog को कैसे improve कर सकते हैं…..

Alexa कैसे इस्तेमाल करे ?

पहले आप http://www.alexa.com/siteinfo/ link पर जाये …. फिर अपना blog address डाले .. और फिर Find पर click करे.
 
जैसा की आप देख सकते है की हमने acchibaat.com (ya hamara dusara blog hai) को find किया है. आप किसी भी blog का url type करके Find कर सकते हैं. जब हमने acchibaat.com को find किया तब हमे कुछ ऐसे results मिले.

Alexa आपको आपके blog की ranking की जानकारी देता है

Alexa के जरिये आप अपने blog की ranking पता कर सकते हैं. जब हमने अपने ABC को find किया तब हमे
 
 
जब मैंने Alexa पर अपने blog का url Find किया तो मुझे पता चला कि मेरे blog का global ranking 900,636 है और India ranking 61,861 है. आप भी अपने blog का ranking पता कर सकते है. Alexa हर 24 घंटे में हर website और blog को scan करके updated ranking दिखता है. ऐसा जरुरी नहीं है कि आपके blog का rank हमेसा same हो ये daily up and down होता रहता है. अगर आपको अपने blog का rank पता होगा तो आप अपने blog का ranking improve करने की कोशिश कर सकते है … कैसे ? आइये जानते है…

आपके blog पे visitor कितने समय तक रहते है और averagely कितने page view करते है इसकी भी जानकारी Alexa देता है.

 
आप देख सकते हैं की acchibaat.com पर averagely visitor 2 minute2 second तक समय बिताते हैं और average page view 1.7 है. आप भी अपने blog का average visitor time और page view जान सकते हैं. अगर आपके blog में बहुत सारे ऐसे articles है जिन्हें read करने में 3-4 minute लगते है और आपका average visitor on site 2 minute है तो आपको समझ जाना चाहिए कि आपके articles लोग पूरा read नहीं करते , आपको अपने article को improve करने की जरुरत है.

Visitor Search Engine में कौन सा keyword type करके आपके blog पर आता, ये भी Alexa आपको बतायेगा.

 
आप दिए गए चित्र में देख सकते है की acchibaat.com के maximum visitor search engine में क्या type करके हमारे blog पर आते हैं. ये आपको जानकारी देता है कि आपके blog में सबसे ज्यादा क्या read किया जाता है. आप ये keyword को search engine पर type करके देख सकते हो . जैसे अगर मैं ” ek ladki k dil ki baat ” को google search पर type करता हूँ तो result कुछ इस प्रकार show करते हैं.
 
 जैसा की आप देख सकते है ” ek ladki k dil ki baat ” को google पर search करने से जो पहला website आता है वो acchibaat.com ही है. Alexa में जो keyword दिखाते हैं वो ही आपके blog के top keywords हैं. इसके जरिये आप ये पता कर सकते हैं कि आपके blog पर visitor search engine के द्वारा क्या type करके आपके blog पर आते हैं.

Alexa आपको आपके backlink की भी जानकारी देता है.

 
Backlink मतलब , अगर आप किसी ओर के blog/website में comment करते हैं तो आपका blog का एक link वह पर बनता है. जैसे acchibaat.com के total 13 backlink हैं इसका मतलब ये है की मैंने 13 website/blog पर comment किया है. Backlink भी आपके blog के traffic को improve करने में help कर सकता है. क्योंकि अगर आप किसी दुसरे site में comment करते है तो वह पर आपके blog का url submit हो जाएगा और उस blog के कोई visitor आपके url पर click करते है तो वो आपके blog पर आ जाते हैं. वैसे acchibaat.com के backlink बहुत ही कम है, वैसे मैं किसी दुसरे blog/site में comment बहुत कम करता हूँ. इसलिए ये अंक बहुत कम है, आप comment के द्वारा अपने blog के backlink को improve कर सकते हो.

Alexa आपको आपके जैसे ही blog के बारे में जानकारी देता है..

Alexa आपको ऐसे 5 site/blog के बारे में बताता है जो आपके ही तरह के content publish करता है , मतलब आपको आपके कॉम्पिटिटर website के बारे में बताता है. ये बहुत ही बेस्ट option है अपने blog को improve करने के लिए क्योंकि अगर आको पता होगा कि आपके website के कौन-कौन कॉम्पिटिटर है तो आप easily आप उनके website को देख सकते हो कि उन्होंने ऐसा क्या किया जिनकी वजह से वो आपसे आगे हैं. For Example gurumantr.com को अगर मैं alexa में find करता हु तो मुझे कुछ ऐसे data मिलते हैं..
 
 ये है हमारे competitor gurumantr.com के top keywords… जिसके वजह से हमे ये पता चलता है कि इन keywords के चलते ये blog हमारे blog से आगे है . अगर हम इस keywords से related articles लिखते हैं तो हम भी gurumantra.com को compete कर सकते हैं. आप भी अपने competitor के बारे में जान सकते है और उनके top keywords के related article को publish करके उनके blog से भी आगे निकल सकते हैं.
जब मैंने alexa use करना सिखा तब मैंने एक target बनाया की lovezila.com को पीछे करना है , मैंने उनके blog को अपने blog से tally किया और जाना कि क्यों वो blog हमारे blog से आगे हैं… उनके top keyword से realated हमने quality article लिखे और आज acchibaat.com lovezila.com से आगे है….. Thanks to Alexa
 
Alexa ही एक ऐसा free service है जो आपको आपके blog skill और development में help करती है. Bogging करना hard work नहीं है बल्कि इसे smart work में convert किया जा सकता है Alexa की मदद से.
आशा करता हूँ की आपको हमारे ये पोस्ट पसंद आई होगी, और उम्मीद करता हु कि आप भी alexa की मदद से अपने blog को improve करोगे.. हमे अपने comment के जरिये बताये…. Thanks And Happy Blogging

🚣‍♀️ Agar aapko ye article acchi lagi to isay apne social network par jarur share kare 🤓 THANKS

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *