Blogging सुरु करने से पहले अपने Talent को समझे

Posted on

Blogging सुरु करने से पहले अपने talent को समझे.. हर इंसान में कोई न कोई talent होता ही है, कुछ अपने talent को पहचान जाते है और कुछ तो जिंदगी भर अपने talent को समझ नहीं पाते. वजह बस इतनी ही है कि वो अपने talent को अनदेखा करते है.. और अगर हम blogging कि बात करे तो यहाँ भी बहुत से ऐसे blogger मिल जायेंगे जो सिर्फ दूसरों से inspire होकर अपना blog बना लेते है पर उनको ये समझ में नहीं आता कि वो किस topic पर post लिखे .. और इनकी संख्या कड़ोरो में है.

Blogging Suru Karne Se Pahle Apne Talent Ko Samjhe

अगर देखा जाए तो कुछ ही लोग blogging कि दुनिया में success पाते है. ऐसे लोग लाखो में नहीं बल्कि करोड़ो में एक होते है. Blogging में वही लोग success पते है जिन्हें अपने talent को लोगों के सामने express करना आता हो.

Talent किसी भी चीज का हो सकता है. Talent हम उसी को कहते है जिसके बारे में हम दूसरों से ज्यादा जानते है, ऐसे लोगो को expert कहना गलत नहीं होगा. अगर आप अपने talent को पहचानते हो और उसको दूसरों के सामने express कर सकते हो तो blogging करना आपके लिए सही platform है.

एक बार मैं किसी blog में उसकी earning report देखि थी. जी कि बहुत ज्यादा थी, ऐसे article या post read करके दिमाग में बाद यही ख्याल आता है कि अगर वो blogging से इतना पैसा कम सकता है तो हम क्यूँ नहीं.

ये human nature है जो हमे दूसरों कि happiness कि तरफ attract करता है. वैसे भी आज के time में कुछ भी impossible नहीं है, पर ऐसे blog से inspire हो कर लोग अपना खुद का blog बना लेते है और 10-20 article post करने के बाद उनका दिमाग blind हो जाता ही कि अब क्या लिखे …

Blogging सुरु करने से पहले अपने Talent को समझे

दोस्तों motivation or inspiration भले हमे कही और से मिलती हो पर आपके अन्दर किसी काम को करने का talent नहीं है तो आप उस काम में कभी भी success नहीं हो सकते. आप उस काम को करने के लिए अपने talent को निखार जरुर सकते है…

Blogging करना भी वैसा ही है, अगर आपके अन्दर कुछ talent नहीं है या फिर आप कुछ नया सीखना ही नहीं चाहते तो आप ज्यादा दिन तक blogging कि दुनिया में नहीं टिक सकते.

इसलिए पहले अपने talent को समझो फिर अपना blog बनाओ. जैसे अगर आप sports में talented हो तो आप अपना एक खुद का sports blog बना सकते हो और लोगो को नए-नए tips और ideas share कर सकते हो. पर आपको sports के बारे में पता ही नहीं है और आपने sports वाला blog बना लिया तो क्या होगा…. आप ज्यादा दिन तक blogging नहीं कर सकते.. और अगर आपके blog पर कोई comment करता है तो आप उन्हें reply भी नहीं कर पायेंगे..

At last पहले अपने talent को identify करो फिर blogging करो.. बिना talent के blogging एक blank book के जैसा नजर आएगा.

दोस्तों next article में मैं आपको बताऊंगा कि कैसे आप अपने talent को identify करके खुद का blog बना सकते होHappy Blogging

🚣‍♀️ Agar aapko ye article acchi lagi to isay apne social network par jarur share kare 🤓 THANKS

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *