क्या Blogging Topic पर Blog बनाना सही है ?

Posted on

आज हम एक ऐसे topic पर discuss करने वाले है जिसे हर blogger अपने blog पर जरुर लिखता है वो topic है ” BLOGGING “.. आप एक blogger हो और अपने blog पर post लिख कर publish करते हो तो आपको blogging के basic knowledge तो होगी ही. और इसी knowledge को अपने blog post के जरिये लोगो के सामने पेस करना भी आप जरुर चाहते होगे. Blogging के बारे में कोई भी blogger लिख सकता है और इसकी वजह बस इतनी ही है कि आप एक blogger ही हो.

for example – आपने अपना खुद का एक blog बनाया है तो जाहिर सी बात है कि आपको पता है कि blog कैसे बनाया जाता है तो आप इसके बारे में एक post लिख सकते हो. Blog बनाने के बाद आप अपने blog का theme change करते हो और सीखते हो कि कैसे theme change किया जाता है, कैसे post लिखा जाता है और कैसे seo friendly post लिखा जाता है. ये सब सिखने के बाद आप खुद इसके बारे में एक post लिख सकते हो.

Kya blogging topic par blog banana sahi hai

मेरे कहने का मतलब यही है कि अगर आप blogging के बारे में कुछ लिखते हो तो ये सबसे अच्छा topic है, अपने blog post quantity को improve करने का क्यूंकि आप अपने blog के जरिये हर दिन कुछ नया सीखते हो.

कुछ दिन पहले में internet पर एक article read कर रहा था , उसमे बताया गया था कि अगर आपको blogging से related article लिखना है तो सबसे पहले एक professional blogger बनो नहीं तो आप जो कुछ भी लिखोगे वो बिना किसी मतलब का होगा. सही बात है, जब तक आप blogging basic के बारे में नहीं जान जाते और जब तक आप उसे experience नहीं करते तब तक आप उसके बारे में लिख नहीं सकते. ये पूरी तरह आप पर depend करता है कि आप कितना blogging के बारे में जानते हो.

Smart2Blogging जो कि हमारा blog है इसे मैंने युही नहीं बना दिया , मेरी blogging कि सुरुवात January 2016 में acchibaat.com से हुई थी और मैंने smart2blogging september 2017 में बनाया, यानि कि 2 साल बाद मैंने blogging से related post लिखना सुरु किया. और आज भी मैं हर दिन कुछ नया सिख रहा हूँ.

अगर आपके मन में ये ख्याल आया है कि ” मैं भी blogging से related article लिखूंगा ” तो आज का post आपके लिए ही है, आज आप जानोगे कि blogging से related post लिखने के लिए आपको किन किन बातों पर ध्यान देना चाहिए, और कब आपको ऐसे topic पर article लिखना चाहिए.

क्या Blogging Topic पर blog बनाना सही है ?

जब कोई अपना खुद का blog बनता है तो उसके दिमाग में सिर्फ एक ही चीज होती है कि कैसे अपने blog के जरिये अच्छी earning कि जाए. और यही सोच कि वजह से हम कुछ ऐसी गलतियाँ कर देते है कि न हम blogging कर पाते है और न ही हम earning कर पाते है.

Internet पर ऐसे बहुत कम ही blog होंगे जो सिर्फ blogging से related ही article लिख कर publish करते है. क्या कभी आपने सोचा है कि ऐसा क्यूँ है ? क्या सिर्फ blogging topic पर blog बनाना सही रहता है ? इन सभी सवालों के जवाब आपको इसी post में मिलेंगे . लेकन उससे पहले आप ये जान लीजिये कि एक blogger कि mentality कैसी होती है.

Bloggers कि mentality

हर blogger अपने blog को उस level पर ले जाना चाहते है जहा पर उसे name, fame के साथ साथ अच्छी earning भी मिल सके. Maximum blogger सिर्फ earning के बारे में सोचते है और अपने blog के performance से इतना दुखी हो जाते है कि वो वो समझ जाते है कि blog के जरिये earning करना आसन काम नहीं और blogging छोड़ देते है.

कुछ blogger दिन रात अपने blog में लगे रहते है और हमेसा अपने blog पर कुछ न कुछ बेतुका post publish करते है. ऐसे blogger को किसी से कुछ मतलब नहीं , वो तो बस अपने blog के content को improve करने में लगे रहते है. उन्हें बस अपने blog को भरने से मतलब होता है.

उन्ही में से बहुत कम ऐसे blogger होते है जिनके अन्दर blogging का कीड़ा घुसा हुआ होता है. यानि कि वो blogging को ले कर इतने पागल रहते है कि उन्हें न तो earning से मतलब होती है और न ही अपने blog performance से वो बस अपने blog को पकड़ के चलते रहते है. ऐसे blogger बहुत कम ही देखने को मिलते है , और ऐसे blogger ही success हासिल कर पाते है.

इन तीनो type के bloggers में से आप किस type के blogger हो ? आप अपने आप से पूछिए, क्यूँ कि आप एक blogger हो और एक blogger को ये जरुर पता होता है कि वो आखिर blogging क्यूँ कर रहा है.

मेरे इस post से आप motivate मत होइए क्यूंकि मैं आपको यहाँ motivate करना काम नहीं कर रहा और न ही आपको demotive करना चाहता हु. में तो बस आपको आइना दिखा रहा हु कि आप हो क्या …

खैर, आपका भी एक favorite blog जरुर होगा जिसे आप follow करते होगे.. मुझे पता नहीं कि हर blogger का कोई न कोई ऐसा blog क्यूँ favorite होता है जो पहले से popular हो. क्या आपको पता है कि आप जिस blog को follow करते हो वो आपका favorite क्यूँ है ? क्या वो blog popular नहीं है ? ऐसा हो ही नहीं सकता ही आप जिस blog को follow करते हो वो popular न हो…

हमेसा एक आम इंसान किसी popular इंसान को ही follow करता है क्यूंकि उनसे ही तो inspiration मिलती है. लेकिन उसी inspiration को हम कैसे utilise करते है वो खुद हम पर depend करता है.

आपने मान लिया कि आपका भी एक favoroit blog है पर क्या आप उस blog को कभी भी follow करते हो , क्या आप उनसे मिली inspiration को filter कर पाते हो ? जरा सोचिये….

अब आप ये जरुर सोचते होंगे कि आज का हमारा blog title क्या है और मैं किस के बारे में बता कर रहा हु.. यही है smart2blogging का तरीका कि अगर सीधी ऊँगली से घी न लिकले तो उंगली टेडी करनी पड़ती है, और आप सभी smart blogger को सीधी बात तो समझ में आने वाली नहीं है , इसलिए हम अपने बातों को घुमा फिर कर कहना ही सही समझते है.

रही बता blogging topic blog बनाने कि तो इसके लिए आपको समझना होगा कि आप इस topic पर article लिख कर क्या करना चाहते हो ?

  • क्या आप सभी bloggers कि help करोगे ?
  • क्या आपको affiliate marketing करनी है ?
  • क्या आपको adsense earning करनी है ?

Blogging एक ऐसा topic है जिसके जरिये आप तीनो चीजे कर सकते हो यानि कि Help, Affiliate और Adsense earning… लेकिन ऐसे topic पर blog बनाना या फिर ऐसे topic पर article लिखना कोई खेल नहीं… आइये जाते है कैसे ?

Blogging topic पर article लिख कर आप Bloggers कि help करना चाहते हो ..

ये बहुत अच्छी बात है.. एक blogger दुसरे blogger कि help करे इससे बड़ी बात क्या हो सकती है. लेकिन आपकी writing skill ऐसी होनी चाहिए जिससे आपके blog post को read करने के बाद लोगो को real में help मिल सके. ऐसा नहीं है कि आप एक post लिख रहे हो तो उसके बारे में आप short जानकारी दे कर post को publish कर दो.

जब अपने blog post के जरिये किसी कि help करनी हो तो post का impressive, interactive और informative होना बेहद जरुरी है नहीं तो कोई भी आपके post को read करने के बाद उल्टा confuse हो जायेगा कि आप क्या बता रहे हो.

आप हमारे blog के starting के 50 में से किसी भी एक post को read करके समझ सकते ही कि वो post कितना बेकार है. हमारे blog के starting के post इतने irritating है कि कोई भी उसे full read नहीं कर सकता. मैं खुद अपने blog कि बुराई कर के आपको यही बताना चाहता हु कि अगर आप blogging topic से related post लिखते हो तो आपको उस level का post लिखना होगा जहा पर maximum blogger कि सोच न जाती हो. क्यूंकि आप एक blogger को ही blogging कि बारे में बता रहे हो.

क्या आपको affiliate marketing करनी है ?

अपने blogging से related एक blog बनाया है तो आप उसके जरिये affiliate marketing भी कर सकते हो. आप अपने blog के जरिये Hosting, domain name का affiliate कर सकते हो कि और जब आपके post के दिए गए affiliate link के जरिये कोई कुछ buy करता है तो आपकी earning होगी. ये सुनने में कितन अच्छा लगता है न, पर ऐसा नहीं है..

मान लीजिये कि आपने एक post लिखा कि Hosting कहा से खरीदे और इस post में आपने अपना affiliate link add कर दिए. तो जब तक आपके post को कोई read नहीं करेगा तब तक आपकी affiliated marking का सफ़र start नहीं होगा.. यानि कि अगर आपका post search engine के top 1st rank पर show नहीं होगी तब तक आप affiliate कि जरिये earning नहीं कर सकते.

क्यूंकि जब कोई search engine पर search करेगा कि Hosting कहा से खरीदे तो वो search result के top rank वाले website पर ही जायेगा और उसी के जरिये वो कोई product buy करेगा. यानि कि अगर आप affiliate marketing करना चाहते हो तो आपको अपने blog post को इतना unique, impressive और high quality वाला लिखना होगा कि वो top rank पर show हो सके.

क्या आपको adsense earning करनी है ?

Blogging topic पर अगर blog बनाते हो तो आपकी adsense cpc बहुत अच्छी रहती है. यानि कि ०.1 से 1$ तक cpc रहती है. ऐसा इसलिए है क्यूंकि कोई भी गलती से भी adsense ad पर click नहीं करता. जाहिर से बात है कि अगर आप blogging से related कोई blog बनाते हो तो उस पर आने वाले visitors भी blogger ही होंगे और उन्हें ये तो पता ही होगा कि आपके blog पर adsense ad show हो रहे है, ऐसे में कोई आपके adsense ad पर click क्यूँ करेगा….. और यही main वजह है कि आज internet पर बहुत कम ऐसे blog होंगे जो सिर्फ blogging से related ही post लिखते है.

आपने देखा होगा कि जो blogging से related post लिख कर अपने blog पर publish करते है उनके blog पर दुसरे topic के भी article मिल जायेंगे. वजह बस यही है कि blogging topic पर दिख रहे adsense ad पर कोई जल्दी click नहीं करता. आपने ये भी जरुर देख होगा कि जो blogger अपने blog पर सिर्फ blogging से related post publish करते है उनके blog पर कुछ ज्यादा ही adsense ad नजर आते है, ताकि कोई गलती से ad पर click कर दे…

Overall अगर आप एक ऐसा blog बनाना चाहते हो जिसमे आप सिर्फ blogging से related ही article publish करने वाले हो तो ये काम बहुत लम्बा होना वाला है क्यूंकि blog traffic improve होने में , blog के जरिये अच्छी earning करने में  और blog को popular होने में कई साल लगने वाले है…

अगर आप 2-3 साल तक wait कर सकते हो, अगर आपके पास इतना patience है तो आप blogging topic पर blog बना सकते हो. और अगर नहीं है तो आप इस topic को अपने blog पर category के हिसाब से ले सकते हो. आज का हमारा post read करने के बाद आपको कुछ ऐसे point के बारे में जरुर पता चल गया होगा जिससे आपके सोचने कि दिशा बदल गयी होगी, आपका कीमती सुझाब हमे comment के जरिये जरुर बताये. HAPPY BLOGGING

6 thoughts on “क्या Blogging Topic पर Blog बनाना सही है ?

  1. m aapki baat se puri tarah sahmat hu,isliye m bhi apna topic change karne ki soch rha hu isi karan bahut time se maine apne blog par koe post nhi ki hai ,jaldi success chahiye to aapko ek creative idea chahiye jo kisi ke pas na ho,,well,,thank you very much sir, ek baat aur aapne sahi kha hai ki starting post kafi ghatiya hoti hoti hai maine bhi esa hi kiya lekin jab m unko dekhta hu to khud par hansi aati hai ab ki yah post maine likhi hai……thanks for this post

  2. SIr mere blog par maine blogging se related bahuts se post likhe hai aap dekh kar bataye ki kya mere likhne ka style acha hai.

🤔 Agar aapko hamari ye article acchi lagi ya fir aap kuch puchna chahte hai to comment ke jariye bataye 🤗