मुझे अपना Blog बेचना है

Posted on

अगर आप अपने blog को बेचना चाहते हो तो आज का post आपके लिए ही है. आज आप जानोगे कि कैसे आप अपना blog बेच सकते हो. कुछ blogger अपने blog content को बेच कर पैसा earn करते है, आपने content writing के बारे में सुना ही होगा. Content writing में आप किसी के लिए post लिखते हो और बदले में आपको उसके पैसे मिलते है. लेकिन अगर आपके blog में दम है यानि कि आपका blog popular है तो आप अपने blog के जरिये ही अच्छी earning कर सकते हो, और अगर आपका blog उतना popular नहीं है और आप अपने blog को बेचना चाहते हो तो ऐसा हो सकता है.

Mujhe Apna Blog Bechna Hai

Internet पर बहुत से ऐसे लोग है जो किसी का blog खरीदने के तैयार रहते है बस आपको सही तरीका समझना होगा कि कैसे blog को बेचा जाता है और कैसे कोई blog खरीदता है.

आपके blog का design देख कर कोई आपका blog नहीं खरीदता बल्कि आपने अपने blog पर जितने भी post publish किये हुए उन्हें देख कर ही कोई आपके blog को खरीदेगा. Overall अगर आपके blog पर सभी high quality post है तो आपके blog को खरीदने वालो कि line लग जाती है.

सबसे पहले ये जान लीजिये कि कोई blog क्यूँ खरीदता है और इनसे फायदा क्या होते है ?

अगर कोई आपका blog खरीदना चाहता है तो इसका मतलब ये है कि वो आपके blog के content यानि कि post को ख़रीद रहा है. तो किसी का भी अगर blog बिक रहा है तो इसका मतलब ये है कि blog का content ही बिक रहा है. Blog content खरीद कर वो उसे अपने blog पर publish करते है.

अगर मैं आपका blog खरीद रहा हु तो मैं आपके blog का मालिक हूँगा और आपके blog पर मैं अपने ad को लगा कर earning कर सकता हु या फिर आपके content को अपने blog पर transfer कर सकता हूँ. ये पूरी तरह मुझ पर depend होगा कि मैं आपके blog के साथ क्या करूँगा. अगर मेरे पास already एक blog है तो मैं आपके blog के सभी content को अपने blog पर transfer करके अपने blog के content को improve कर सकता हूँ और अगर मेरे पास कोई भी blog नहीं है तो मैं आपके blog को खरीद कर उसका admin बन जाऊंगा ताकि मुझे new blog बना कर उसमे मेहनत करने कि जरुरत न हो.

Friends अब आप ये तो समझ ही गए होगे कि अगर कोई आपका blog खरीद रहा है तो उसकी mentality क्या होगी , लेकिन अगर आप अपना blog बेच रहे हो तो आपको कुछ बातों का ख्याल रखना होना.

आप अपना blog क्यूँ  बेचना चाहते हो ?

Blog बेचने कि बहुत सी वजह हो सकती है और उन सभी वजहों में से एक वजह है blog performance. अगर आपका blog ठीक से perform नहीं कर रहा है तो , जैसे – blog कि traffic improve नहीं हो रही, adsense approve नहीं हो रहा या फिर आपकी adsense earning अच्छी नहीं हो रही तो आपके मन में ये विचार जरुर आएगा कि आप अपने blog बेच दो.

ये विचार उन्ही bloggers के mind में आती है जो blogging तो करते हैं लेकिन उन्हें blogging करने में passion नहीं है. और यही विचार कि वजह से आप अपने blog को बेच कर फिर से एक नया blog बनाना चाहते हो. लेकिन जब आपके मन में ये विचार आया तो क्या आपने ये सोचा कि जो आपसे आपका blog खरीदेगा उसका विचार कैसे होगा.

जो भी आपका blog खरीदना चाहेगा वो आपके blog कि performance जरुर check करेगा और अगर आपके blog कि performance ठीक नहीं होगी तो कोई आपके blog को क्यूँ खरीदेगा ?

Overall अगर आपके blog ठीक से perform नहीं कर रहा है तो आपके blog को खरीदने वालो कि कमी होती है और जब आपका blog अच्छा perform करता है तो आपके blog को खरीदने वालों कि कमी नहीं होती. अब आप खुद सोचिये कि अगर आपका blog अच्छा perform कर रहा है तो आप अपने blog को क्यूँ बेचोगे ?

किसी भी blog को ठीक से perform करने में कम से कम 2 साल का समय लगता है और इन्ही दो सालो तक अगर आप regular blogging करते हो तो आपको अपने blog को बेचने कि जरुरत ही नहीं होगी क्यूंकि आपका blog ही आपको इतना कुछ दे देगा कि आप सोच भी नहीं सकते.

Anyway, मैं blog को बेचने के खिलाफ हूँ और अगर आप अपना blog बेचना चाहते हो तो मैं आपको suggestion जरुर दूंगा ताकि आपके decision कि वजह से आपको कोई problem न हो.

Blog को बेचने का सही तरीका क्या है ?

जब आपके मन में ये बात आ जाती है कि ” मुझे अपना blog बेचना है ” तो blogging करने का मन ही नहीं करता और आप खुद अपने blog कि वजह से demotivate हो जाते हो. अगर आपने ये फैसला ले लिया है कि आपको अपना blog बेचना है तो आप हमारे दिए गए tips को follow करे..

Friends ये बात तो clear है कि जो भी आपके blog को खरीदेगा वो सिर्फ आपके blog content को देख कर ही आपके blog को खरीदना चाहेगा. इसलिए अपने blog को बेचने से बेहतर ये है कि आप अपने blog के content को बेचो, इससे ये फायदा होगा कि आपका blog name यानि कि url आपके पास ही रहेगा और आगे चल कर आप अपने blog पर फिर से काम कर सकते हो.

अपने blog पर ad लगाये

आप अपने blog पर ad लगा कर भी ये बता सकते हो कि आप अपने blog के content को बेचना चाहते हो. ये सबसे best तरीका है. जो भी आपके blog पर आयेंगे और उन्हें आपके blog को खरीदना होगा तो वो आपके blog को overall check करके आपसे content कर सकते है.

Social sites कि सहायता लें

आप social sites जैसे Facebook, Google+ etc में भी आपने blog sell के बारे में जानकारी दे सकते हो. आप social sites पर ऐसे groups पर अपना information share करें जहा पर आप आपके blog से related content share कि जाती है. आप bloggers group को join करके भी अपनी information share कर सकते हो. जिन bloggers को अपने blog का content improve करना होगा वो जरुर आपके साथ contact करेंगे और आपके blog कि content को खरीदना चाहेंगे.

Content Price Fixed न करें

आप जो भी information अपने blog पर या फिर social sites पर दे रहे हो उसमे अपने blog content का price mention न करें, ऐसा करने पर बहुत से लोग आपके price को देख कर ही आपसे contact नहीं करेंगे. बेहतर यही है कि आप दूसरों को खुद decide करने दो कि वो आपके blog content के कितनी पैसे देना चाहते है. ऐसा करने पर आपको बहुत से offer मिल जायेंगे और जो आपको सबसे अच्छा offer देगा उसके बारे में आप सोच सकते हो.

जल्दबाजी न करें

जल्दी का काम सैतान का होता है. जल्दबाजी में किया गया फैसला गलत ही होता है, इसलिए अगर आपके blog को कोई खरीदना चाहता है तो आप directly उन्हें अपना blog content नहीं बेचे, थोड़ा wait करें. हो सकता है कि आपको उससे भी कोई बेहतर offer मिल जाए.

एक दूसरा blog बनाये

अपना एक दूसरा blog बनाये और आप जिस blog को बेचना चाहते हो उसके सभी content का backup ले कर उसे अपने new blog पर transfer करें. अगर कोई ऐसा व्यक्ति मिलता है जो आपके blog content को खरीदना चाहता है तो उसे अपने new blog का author बनाये ताकि उसे यकीन हो सके कि आप जिस blog content को बेचने वाले हो उसका admin आप ही हो.

पैसे ले

जब आपके blog content buyer को ये यकीन हो जाए कि आप ही blog के owner हो तो सबसे पहेल उन्हें पैसे भेजने के लिए कहें. कई बार ऐसा होता है कि blog का id और password देने के बाद कोई पैसे नहीं देता और blog कि चोरी हो जाती है. ऐसा आपके साथ ना हो इसलिए आपको अपने new blog बनाना ही चाहिए.

जब वो आपके पैसे भेज दे तो आप अपने new blog का admin उन्हें बना दीजिये.

Blog content delete करें

अगर कोई आपका blog content खरीद रहा है तो वो ये नहीं चाहेगा कि उसने जो content ख़रीदा है वो किसी दुसरे blog पर दिखे. इसलिए अगर आप अपने blog content को बेच दिए हो तो आपको आपके अपने blog के सभी content को delete करना होगा.

Friends आज का post आपको कैसा लगा हमे comment के जरिये जरुर बताये और अगर आप अपने blog के performance से दुखी है तो आप हमारे blogging category को जरुर read करें. HAPPY BLOGGING

🚣‍♀️ Agar aapko ye article acchi lagi to isay apne social network par jarur share kare 🤓 THANKS

18 thoughts on “मुझे अपना Blog बेचना है

  1. me bhi apne blog se bahut demotivate ho chuka tha kyu ki mere blog ki traffic improve hi nahi ho rahi.. Par aapka post read karne ke bad me samajh gyaa hu ki ab mujha kya karna hai. Thanks bahi

  2. Sir kya november 2018 ka adsense payment send kar diya hai kya aapka. Mere account me wire transfer pending show ho raha hai.

    Kya aapke account me bhi yahi show ho raha he kya?

    1. Ji haan adsense payment pending me hai. Waise adsense 21st se 26th tak payment send kar deti hai, waise bhi adsense payment usa se aata hai or aaj waha par bank holiday hai.. isliye kal tak payment aa jayegi jiska notification aapko email ke jariye de diya jayega.

  3. Sir, mera ek hindi blog hai jisme me hindi font me likhti hu. 10 november se organic traffic bahut kam ho gayi hai.

    Aapka is blog ke alawa ek aur hindi blog hai jaha par aap hindi font me likhte ho , to please bataye kya us blog par 10 Nov ke baad organic traffic me kami aayi he kya.

    Sir please sach batana thoda dilasa milega mujhko. Me bahut pareshan hu sir

      1. Mere blog ka naam hai hindi se help.com me usme kaam karti hu seo handle karti hu.

        Sir aapke us par par kitna traffic down hua hai kuch numbers share kare jaise ki page views.

        Abhi bhi mere site ka wahi bura haal hai traffic 80% down ho gaya hai aapka kitna hua sir please share isse dusre bloggers jo problem face kar rahe hai unko help hogi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *