ThoughtKing.in एक Inspirational Blog

Posted on

आप acchikhabar blog के बारे में जानते ही होगे , acchikhabar एक motivational blog है जिसको गोपाल मिश्रा जी ने बनाया है. आज acchikhabar top हिंदी motivational blog के list में सामिल है और इस blog से प्रेरित हो कर बहुत से लोग अपना motivational blog बनाते है. मैंने भी जब blogging कि सुरुवात कि थी तब में भी achhikhabar से inspire हो कर ही अपना blog बनाया था.

आज हम एक ऐसे blogger भाई का interview आपके साथ share करने वाले हैं जो खुद achhikhabar से इतने inspire हुए हैं कि उन्होंने अपना खुद का blog बना लिया. किसी भी blog कि सुरुवाती समय बहुत अनमोल होता है और अगर आप starting में ही अपने blog के प्रति जागरूक नहीं होंगे तो आप कभी भी अपने blog को उस मुकाम पर नहीं ले जा सकते जहाँ आपके blog को भी देख कर लोग blog बनाने के लिए inspire हो जाए.

आज हम बात कर रहे है ThoughtKing.IN के founder विजय पटेल भाई के बारे में. मुझे इनके बारे में एक चीज बहुत अच्छी लगती है कि ये पिछले 6 महीनो से लगातार अपने blog पर नए-नए quality post publish कर रहें है. वैसे आप smart2blogging blog से परिचित तो होंगे ही, smart2blogging हमारा blog है जहाँ हम blogging से related information share करते है और हम अपने blog पर हमेसा कुछ न कुछ new post update रहते है. विजय भाई से हमारी मुलाक़ात Facebook के जरिये हुई और उनके blog पर visit करने के बाद जो एक motivation किसी भी blogger को चाहिए होती है वो मुझे मिली.

ThoughtKing.in Ek Inspirational Blog

किसी भी blogger को जो motivation चाहिए होती है वो किसी दुसरे blog से ही मिलती है. मुझे विजय भाई के साथ बात करने का मौका मिला और मैंने कुछ अहम् सवाल उनसे पूछे और मुझे ख़ुशी है कि उन्होंने अपना कीमती समय हमारे लिए निकाला.

ThoughtKing.in Ek Inspirational Blog

1. आपको blogging करने कि प्रेरणा कहा से मिली ?

– वैसे मुझे शुरू से पढ़ने का शौक था और मै Internet पर और किताबे पड़ता था और आज भी पड़ता हूँ, में दिन में 8 घंटे job करता हूँ, और जब काम से Free होता हु तब Wikipedia में और अन्य websites पर कई जानकारिया पड़ता था. और मुझे job करना शुरू से ही अच्छा नहीं लगता था. एक दिन मेने Google पर top 10 business ढूंढे जिनको हम काम के साथ part time में भी कर सके तो उसमे blog के बारे में भी लिखा था पर उस वक्त मुझे यह नहीं पता था की हर कोई अपना blog या website बना सकता है. में तो यह समझता था की website बनाने के लिए विशेष तरह की coding की जरूरत होती है, पर मैने धीरे – धीरे blog के बारे में और जानकारिया निकाली और तब Google Blogger के बारे में पता चला जहा Free blog बना सकते है तो मैने वहा अपना blog बनाया जिसे Thoughtking नाम दिया.

2. आपका पप्रेरणाश्रोत blog कौन सा है ?

– वैसे तो में Internet पर कई websites या blogs पड़ता था. और जब as a यूजर गूगल पर जानकारी पड़ता था तब कभी यह नहीं देखता था की इस ब्लॉग या वेबसाइट का नाम क्या है यह तो मुझे धीरे – धीरे इस फील्ड में आने के बाद पता चला पर में अच्छीख़बर को में हमेशा पड़ता था मतलब 2013 से पर blog बनाने की प्रेरणा मुझे 2017 में मिली और मेंने अपना blog Thoughtking बनाया

3 – आप अपने आपको blogging के लिए motivate रखने के लिए क्या करते हैं ?

जब मैने धीरे – धीरे Blogging के बारे में जाना तो यह भी पता चला की लोग इसमें अच्छे पैसे भी कमाते है. उसके बाद मेरी इस में और अधिक रूचि बढ़ने लगी और मैने अपना blog लिखना शुरू किया पर कोई भी काम जितना आसान बाहर से दीखता है, उतना अन्दर से नहीं होता. इसमें कमसे मक 6 महीने तक कुछ नहीं मिलता और लोग फ्रस्टेट हो जाते है और कुछ तो Blogging भी छोड़ देते है. पर मैने अपना काम चालू रखा और आज में इससे अच्छी Earning कर लेता हु, और में हमेशा Motivate होने के लिए किताबे पड़ता हु, और फिल्मे देखता हु.

4. आपके हिसाब से blogging करने का सबसे अच्छा समय कौन सा है ?

दोस्तों मेरे हिसाब से तो Blogging का कोई सही समय नहीं होता, और देखा जाये तो एक blogger का दिमाग दिन भर इसी बात पर चलता है की आज मुझे क्या post करना है क्या लिखना है और लोग अपने दिमाग में ही विषय सोचते रहते है, और अगर Blogging में समय की बात करे तो में new कमर्स को बताना चाहता हु, जब अपमा माइंड एकदम फ्री और आप खुश रहे उस वक्त आप लिखे जिस वक्त आपके माइंड में टेंशन हो अब आप बिल्कुन न लिखे.

5. अगर आप अपने blog के जरिये अच्छी earning करने लगो तो क्या आप blogging अपने job से resign कर दोगे ?

हा मेतो आज ही जॉब छोड़ना चाहता हु, और मैने आपको पहले भी बताया की मुझे खुद का बोस बनना है मुझे किसी के अंडर में रहकर काम करना बिलकुल अच्छा नहीं लगता इसलिए मुझे जब Blogging से ठीक ठाक कमाई होने लगेगी तब में पहला काम अपनी नौकरी छोड़ने का ही करूंगा.

6. आप हिंदी में ही क्यूँ blogging करते हो ?

जैसा की आज हमारा देश इतना तरक्की करता जा रहा है और सारी दुनिया में आज हिन्दी भाषा को बड़े ही इज्जत के साथ अपनाया जारहा है और आज दुनिया में इसको जानने वाले बढ़ते जारहे है तो इसका स्कोप बहुत बढ़ रहा है, और सच कहु तो हमे जिस भाषा में अच्छी पकड़ हो हमे उसमे ही लिखना चाहिए और मुझे हिन्दी बहुत अच्छे से आती है तो में इसमें ही लिखना पसंद करता हु.

7. क्या आप in future दुसरे भाषा में भी blog बनाओगे ?

नही इसके बारे में अभीतक तो कुछ नहीं सोचा है.

8. आपके हिसाब से blogging में success पाने का सबसे आसान तरीका क्या है ?

देखा जाये तो Blogging करना दूसरे किसी काम करने से बहुत आसान है पर इसमें Success पाना अन्य किसी काम में Success पाने से बहुत कठिन है. और अगर Blogging में Success होने के आसान तरिके के बारे में बात करे तो सिवाय अच्छी मेहनत और क्रिएटिविटी के बिना इसमें Success होना बहुत मुश्किल है, इसलिए मेहनत पर फोकस करे.

9. अंत में आप new comers को क्या massage देना चाहते है ?

जो भी नए लोग Blogging की फील्ड में आते है उनसे मेरा बस यही कहना है की आप पैसे कमाने के इरादे से कभी Blogging न करे आप पहले खुद को और अपने blog को फेमस करे और अगर एक बार फेमस हो गए तो आपके पास बहुत पैसा आएगा.

तो friends ये थी कुछ बातें तो मैंने ThoughtKing.in के admin विजय पटेल जी के साथ हुई. हम उम्मीद करते है कि वो आगे भी अपने blog के प्रति इतने ही प्रोत्साहित रहें और हमें भी motivate करें. आप भी उनके blog पर visit जरुर करें , अगली बार मैं किसी दुसरे blogger भाई का interview आपके साथ share करूँगा ताकि आप भी उनसे प्रेरणा ले सको. HAPPY BLOGGING

🚣‍♀️ Agar aapko ye article acchi lagi to isay apne social network par jarur share kare 🤓 THANKS

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *