Unique Article लिखने के लिए Research कैसे करे ?

Posted on

आप blogger हो और अपने blog पर हमेसा post publish करते हो तो आपके मन में या सवाल जरुर आता होगा कि कैसे unique article लिखा जाए और unique article लिखने के लिए research कैसे करे. हर blogger चाहता है कि उसके blog पर वो ऐसे-ऐसे article लिखे जो internet पर मौजूद ही न हो और अगर हो भी तो उनका article इतना unique हो कि उसे read करने के बाद लोग उससे कुछ नया सीखे और किसी दुसरे blog पर जाने कि जरुरत ही न हो. पर क्या आप ऐसा करने में कामयाब हो ? क्या आप हमेसा अपने blog पर ऐसे content publish करते हो जो unique है ? आज का हमारा post इन सभी सवालों के जवाब ले कर आया है और आज आप जानोगे कि सही मायने में unique article लिखने के लिए research कैसे किया जाता है ..

Unique Article Likhne Ke Liye Research Kaise Kare ?

आप अपने blog पर unique content यानि कि unique article लिखते है तो क्या आपको सच में पता है कि ये unique article होता क्या है ? चलिए सबसे पहले आपको इसके बारे में बता दें..

Unique Article होता क्या है ?

Unique का मतलब होता है सबसे अलग और Unique article का मतलब है कि ऐसा article जो सबसे अलग हो. अगर आप अपने blog पर ऐसा article लिख कर publish करते हो जो कि internet पर available ही नहीं है तो वो unique article ही है.

आप हमारे इसी post को देख सकते हो हमारे इस post का title है ” Unique Article Likhne Ke Liye Research Kaise Kare ? ” अगर आप इस article को google पर search करोगे तो आपको एक भी ऐसा article नहीं मिलेगा जो आपको इसके बारे में information देती होगी. तो हुआ न हमारा article unique. आप हमारे blog पर ऐसे भी article देख सकते हो जिसके बारे में पहले से internet पर information available है, जैसे –

अगर आप इन सभी topic को internet पर search करोगे तो आपको दुनिया भर कि information मिल जाएगी, अब यहाँ पर सवाल ये आता है कि क्या जो article already internet पर available है उसी topic पर अगर हम दुबारा article लिख कर publish करते है तो क्या वो article unique होगा ? इस सवाल का जवाब जानने के लिए सबसे पहले आपको ये जानन होगा कि unique article कितने type के होते है.

Unique article कितने type के होते है ?

Unique article 2 type के होते है

  1. ऐसा article जो कि internet पर available हो.
  2. ऐसा article जो कि internet पर available ही न हो.

आपको थोड़ी confusion जरुर हुआ होगा कि ” ऐसा article जो internet पर already available है वो unique कैसे हो सकय है ? चलिए इनके बारे में भी जान लेते है.

1. ऐसा article जो कि internet पर available हो.

अब आप सोचते होंगे कि अगर कोई article internet पर already available है और उसी के बारे में हम article लिख के publish करते है तो वो article unique कैसे हो सकता है ? तो friends हम यहाँ article को copy-paste करने कि बात नहीं कर रहे, हम यहाँ पर ये कहना चाहते है कि आपके article लिखने का तरीका कैसा है , अगर आप ऐसा article लिख सकते हो जो सबसे बेहतर और informative है तो आप चाहे कोई सा भी article लिख कर publish कर दो वो unique article ही कहलायेगा.

लेकिन एक बात तो है कि अगर आप ऐसे topic पर unique article लिखते हो तो उस article को search engine पर rank करने में समय जरुर लगता है.

अब बात आती है कि कैसे किसी भी article को unique बनाया जाए ? अगर आप किसी ऐसे topic पर article लिखे रहे हो जो internet पर पहले से available है तो आपको उस article पर research करने के लिए बहुत से post internet पर मिल जाते है, जो कि आपकी help करता है कि आप अपने article को unique बना सको.

आपको अपने article में additional information add करनी होगी, जैसे अगर आप एक post लिख रहे हो जिसका title है ” blog कैसे बनाये ” तो आपको अपने article में जो information देनी है दे दीजिये, लेकिन additional information में ये भी बताइये कि blog बनाने के बाद क्या करना होता है .. इससे आपका post unique हो जायेगा.

2. ऐसा article जो internet पर available ही न हो.

आप ऐसे topic पर article लिख रहे हो जो internet पर available ही नहीं है तो वो article automatically unique हो जाता है. ऐसे article search engine पर हमेसा top rank में नजर आते है.

आप बहुत आसानी है उन सभी topic पर unique article लिख सकते हो जो already internet पर available होते है, क्यूंकि आप उस topic पर research कर सकते हो लेकिन जब बात आती है ऐसे topic पर article लिखने कि जो internet पर available ही न हो तो उस topic पर research करना मुस्किल हो जाता है, और इसी मुस्किल को आसन करने के लिए हम आपको वो तरीका बताने वाले है जिसे अगर आप follow करते हो तो आप भी unique post लिख कर publish कर सकते हो..

Unique Article लिखने के लिए Research कैसे करें ?

आज का हमारा post अपने आपमें एक बहुत बड़ा topic है जिसे हर blogger को जानना बहुत जरुरी है, लेकिन maximum blogger इसे हलके में लेते है और blogging करना उनके लिए confusing हो जाता है. हर blogger सुरुवात में ऐसे ही topic पर post लिख कर publish करता है जो internet पर already available होते है. ये common सी बात है, और ऐसा करना भी चाहिए. ऐसा करने पर सबसे पहले तो हम blogging से familiar हो जाता है, हमारी ability improve होती है और हमारी writing skill भी develop होने लगती है.

कुछ blogger हमेसा उसी topic पर post लिखते है जो internet पर available होती है और कुछ ऐसे topic पर article लिखते है जो internet पर नहीं होती. इन दोनों में जमीन आसमान का फर्क है, क्यूंकि ऐसे topic पर article लिखना जो कि internet available है ही नहीं थोड़ा difficult रहता है जिसके बारे में research नहीं किया जा सकता.

Unique article लिखने के लिए जो research कि जाती है वो है ” एक ही topic पर blogging करना “. जब आप एक ही topic पर blogging करते हो तो आपको खुद-बा-खुद ऐसे ideas और experience मिलते है जिसके बलबूते आप unique article लिखने लगते हो.

Unique article लिखने का मतलब यही होता है कि आप पानी experience और thinking अपने blog post के जरिये सभी के साथ share करो, और ऐसा तभी हो सकता है जब आपका base strong होगा. जब आप किसी एक topic पर कई सरे post लिख कर publish करते हो तो आप उस topic पर धीरे-धीरे strong होते जाते हो, यानि कि आपका base strong हो रहा है.

और जब आपका blogging base strong हो जायेगा तब आप extraordinary सोचोगे, आपके मन में ऐसे ऐसे ख्याल आयेंगे जो कि आपको एक new और unique post लिखने कि प्रेरणा देंगे.

FOR EXAMPLE – एक software है जिसका नाम है – MS PAINT, आपके computer में ये software जरुर होगी, पर क्या आप इस software में बारे में पूरी तरह जानकारी रखते हो ? अगर हाँ तो आप MS PAINT के वो सभी features और functions कि help से एक बहुत ही अच्छा image design या edit कर सकते हो. Blogging भी ठीक इसी कि तरह है अगर आप एक ही topic पर लगातार blogging करते हो तो आपके mind वो सभी topic और concept रहते है जो कि internet पर already है और आप उन सभी के बारे में जानते हो, तब आप खुद ऐसे ऐसे topic पर article लिखने लग जाते हो जो कि unique होती है.

CONCLUSION

Unique article लिखने के बस एक ही तरीका है कि आप ऐसे topic पर unique article लिखो जो पहले से internet पर available है, आप अपने blog topic कि basic concept को strong करो ताकि आप जिस topic पर अपना blog बनाये हो उससे related सभी basic ideas आपको पता हो ताकि आप खुद अपनी experience से ऐसे article लिखने लग जाओ जो कि internet पर available ही न हो.

हमारे आज के post को read करने के बाद आपको क्या लगता है कि आप एक unique article लिखे के लिए कितने capable हो आप अपना valuable feedback comment के जरिये जरून दें. HAPPY BLOGGING

🚣‍♀️ Agar aapko ye article acchi lagi to isay apne social network par jarur share kare 🤓 THANKS

8 thoughts on “Unique Article लिखने के लिए Research कैसे करे ?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *